उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल का आज जनपद चंदौली में एक दिवसीय दौरा सम्पन्न हुआ

0
25

चंदौली : उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल का आज जनपद चंदौली में एक दिवसीय दौरा सम्पन्न हुआ। नौगढ़ स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भ्रमण किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रांगण में फीता काटकर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र पर दवा वितरण, प्रसव कक्ष, पूर्व प्रसव कक्ष, आपरेशन कक्ष का निरीक्षण किया गया तथा संबंधित अधिकारियों से व्यवस्थाओं की जानकारी ली। राज्यपाल जी ने स्वास्थ्य केन्द्र पर भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य समस्याओं को पूछां और केन्द्र द्वारा उन्हे प्राप्त हो रही चिकित्सा सुविधाओं, दवाओं की उपलब्धता की जानकारी भी ली। वे केन्द्र पर भर्ती गर्भवती तथा सद्य-प्रसूता महिलाओं से भी मिलीं। राज्यपाल जी ने भर्ती महिलाओं और उनके परिजनों को शिशुओं और माता के उचित पोषण के लिए सचेत किया। मा0 राज्यपाल महोदया द्वारा एल पेप का उद्घाटन किया गया। मा0 राज्यपाल महोदया ने जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह और मुख्य चिकित्साधिकारी की उपस्थित में रिफाम्पीसिन की गोली को कुष्ठ रोगी के निकट सम्पर्की को खिलाकर औपचारिक रूप से किया गया। कहा कि जनपद के सभी कुष्ठ रोगियो के परिवार वालो तथा साथ मे रहने वालो को एक गोली खिलाई जाय। उन्होंने राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम का स्टाल, प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड का वितरण की जानकारी ली। पंचायती राज विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उद्यान विभाग, एक जनपद एक उत्पाद, कृषि विभाग, स्वयं सहायता समूह सहित अन्य विभाग द्वारा लगाये गए स्टाल का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र पर दवा वितरण, प्रसव कक्ष, पूर्व प्रसव कक्ष, आपरेशन कक्ष का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों से व्यवस्थाओं की जानकारी ली। राज्यपाल जी ने स्वास्थ्य केन्द्र पर भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य समस्याओं को पूछां और केन्द्र द्वारा उन्हे प्राप्त हो रही चिकित्सा सुविधाओं, दवाओं की उपलब्धता की जानकारी भी ली। वे केन्द्र पर भर्ती गर्भवती तथा सद्य-प्रसूता महिलाओं से भी मिलीं। राज्यपाल जी ने भर्ती महिलाओं और उनके परिजनों को शिशुओं और माता के उचित पोषण के लिए सचेत किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल जी ने विविध लाभार्थियों को लाभ वितरण किया, जिनमें 14 लाभार्थियों को वनाधिकार प्रमाण पत्र, आंगनवाड़ी केन्द्रों को गोद लेने वाली 04 संस्थाओं को प्रशस्ति पत्र, 19 क्षय रोगियों को पोषण किट, 10 महिला लाभार्थियों को साड़ी, 150 रेडक्रॉस सोसाइटी के लाभार्थियों को किट वितरण तथा आयुष्मान गोल्डेन कार्ड के लाभार्थियों को कार्ड वितरित किया। कार्यक्रम में राज्यपाल जी ने स्वास्थ्य केंद्र पर मरीजों की सुविधा हेतु
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रांगण में निशुल्क एम्बुलेंस वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया I
उन्होंने अपील करते हुए कहा कि 9 से 16 साल के बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर से बचाव हेतु वैक्सीन अवश्य लगवाएं। बाल विवाह कत्तई न करें न ही करने दें इसके लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाए जाने की जरूरत है। बेटियों के साथ बच्चों को बेहतर शिक्षा दे शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद बेहद जरूरी है छोटे-छोटे बच्चों को खेल खेल में पढ़ाएं। बच्चे व बच्चियों में भेदभाव न करें। घर में अच्छा माहौल बनाए रखें अच्छे विचार बच्चों में शेयर करें स्वस्थय समाज में अहम भूमिका निभाई जाय। उन्होंने बनवासी वनाधिकार पत्र वितरण करते हुए कहा कि कई पीढ़ियों से वनवासियों को अपने जमीन की बन पत्र नहीं होती थी। महिलाओं से अपील किया कि घर पर प्रसव न कराएं अस्पताल में ही कराना सुनिश्चित करे। प्रसव पूर्व समय-समय पर जांच व आवश्यक दवाइयां चिकित्सकों के देखरेख में प्रयोग करें और पौष्टिक आहार का भरपूर सेवन करें। संबोधन के अंत में जिलाधिकारी द्वारा मा0 राज्यपाल महोदय को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। अहमदा चरनपुर में मा0 राज्यपाल महोदय द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय का स्थलीय भ्रमण कर जानकारी ली।10 आंगनबाड़ी केंद्र को गोद लिया गया। अवगत कराया गया कि बच्चों के लिए बैठने के लिए टेबल खेलकूद का सामान सहित अन्य पठन-पाठन हेतु सामग्रियों की व्यवस्था मौजूद होंगी। कक्षा एक के बच्चों को एक एक किट उपलब्ध कराई गई जिसमें पढ़ने लिखने व चित्र बनाने से संबंधित सामग्रियां थी।
मा0 राजपाल महोदया द्वारा आवासीय कस्तूरबा बालिका विद्यालय मझगाई में मा0 सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम में मौजूद बच्चों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। महामहिम ने बालिकाओं से रूबरू होकर बातचीत किया। उन्होंने छात्राओं से पढ़ लिख कर भविष्य में क्या बनना है इसकी जानकारी ली। महामहिम ने कहा कि बच्चों के स्पर्धा के अनुसार खेलकूद पढ़ाई-लिखाई में विशेष रूचि ले। बच्चों को जल को सिंचित करने के बारे में टिप्स दिए जाय। बच्चों से कहा एक डायरी बना कर प्रतिदिन के दिनचर्या को उल्लेख करें। हमेशा सोच अच्छी रखें प्रयास करें मेहनत सही दिशा में करें छोटे बच्चे देश के भविष्य हैं। कस्तूरबा विद्यालय के क्वाडीनेटर को निर्देशित करते हुए कहा कि छात्राओं को साल में एक बार जरूर घुमाया जाए। जिससे बच्चों के शारीरिक व मानसिक वृद्धि हो सकें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालयों में समय से उपस्थिति सुनिश्चित हो छात्र छात्राओं को बेहतर पठन-पाठन सुनिश्चित करने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दी। महामहिम ने छात्राओं को अध्ययन सामग्री एवं फल वितरण कर उनके भविष्य की शुभकामनाएं दी। कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं का उत्साह वर्धन करते हुए महामहिम ने बच्चों के साथ फोटोग्राप्स भी ली। कस्तूरबा विद्यालय के निरीक्षण में सभी कक्षों का निरीक्षण कर जानकारी ली। कार्यक्रम का संचालन मुख्य विकास अधिकारी श्री अजितेंद्र नारायण द्वारा किया गया,
कार्यक्रम/निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह, कुलपति आचार्य नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अयोध्या, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय वाराणसी कुलपति, विधायक पीडीडीयू नगर, विधायक चकिया सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

ब्यूरो रिपोर्ट साजू थॉमस, चंदौली,