पीएम किसान के लाभार्थियों के भूलेख का विवरण पोर्टल पर होगा दर्ज – जिलाधिकारी

0
65

 

जौनपुर-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी कृषकों को रुपया 2000 की तीन समान किस्तों में रुपया 6000 प्रति वर्ष प्रदान की जा रही है, जनपद में अब तक 757904 कृषकों को रुपया 1353. 86 करोड़ की धनराशि का भुगतान किया जा चुका है। पात्र किसानों की पहचान उसका सत्यापन तथा लाभार्थी कृषकों की सूची का निरंतर सुधार किया जाना आवश्यक है, इस संबंध में शासन द्वारा नए पात्र कृषकों की पहचान कर उनका पीएम किसान पोर्टल पर पंजीकरण कराने, अपात्र कृषकों को चिन्हित कर उन्हें डिलीट करने एवं ई-केवाईसी पूर्ण कराने तथा भूमि का विवरण सत्यापित करने के निर्देश दिए गए हैं, 31 जुलाई तक प्रत्येक लाभार्थी कृषक की भूमि का सत्यापन आवश्यक रूप से पीएम किसान पोर्टल पर कर दिया जाए।
जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने उप कृषि निदेशक को निर्देशित किया है कि राजस्व ग्राम वार समस्त लाभार्थियों का विवरण पोर्टल से डाउनलोड कर संबंधित तहसील को हार्ड कॉपी उपलब्ध कराएं, राजस्व कर्मी अपने अपने संबंधित राजस्व ग्राम में उपलब्ध कराई गई सूची के अनुसार लाभार्थी का विवरण राजस्व अभिलेख से मिलान कर एक्सेल शीट पर दर्ज करेंगे। इस कार्य का पर्यवेक्षण तहसील स्तर पर उप जिलाधिकारी द्वारा समय पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। जिला अधिकारी ने बताया कि राजस्व कर्मियों द्वारा सूचना को एक्सेल शीट पर निर्धारित प्रारूप पर भरने के बाद हार्ड कॉपी पर संबंधित लेखपाल एवं कृषि विभाग के प्राविधिक सहायक के संयुक्त हस्ताक्षर होंगे, तत्पश्चात उक्त सूचना तहसील लॉगिन से पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। इस सत्यापन कार्यवाही के दौरान मृतक अथवा भूमिहीन व अन्य कारणों से अपात्र पाए गए लाभार्थी को चिन्हित किया जाएगा, ऐसे लाभार्थियों की भविष्य की किस्त रोकते हुए पूर्व किस्तो की वसूली भी की जाएगी।
जिलाधिकारी ने कृषि विभाग एवं राजस्व विभाग को निर्देशित किया है कि भूलेख का विवरण पीएम किसान पोर्टल पर दर्ज करने की कार्यवाही सावधानी के साथ त्रुटिरहित एवं समयावधि के अंतर्गत कराया जाए।

ब्यूरो चीफ,जौनपुर

In