विश्व दिव्यांग दिवस पर दिव्यांगजनों में बांटे शारीरिक उपकरण

0
45

चन्दौली। विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर दिव्यांगजनों के लिए कार्यरत स्वयंसेवी संस्था ‘ सम्मान’ के तत्वावधान में आज अलीनगर स्थित संस्था के कार्यालय पर दिव्यांग रैली निकाली गई और दिव्यांग बच्चों के बीच शारीरिक उपकरण बांटे गए। मुख्य अतिथि जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी चन्दौली एवं विशिष्ट अतिथि जिला दिव्यांग स्वीप आईकॉन राकेश यादव रौशन द्वारा संयुक्त रूप से रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने कहा कि दिव्यांग हमारे ही बीच के भाई बन्धु हैं, जिन्हें सहानुभूति की नहीं समानुभूति की जरूरत है। उन्होंने बताया कि सज सरकार के द्वारा दिव्यांगजनों के हित के लिए अनेक योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं, जिनका लाभ दिव्यांगजनों को लेना चाहिए।
विशिष्ट अतिथि ने कहा कि विकलांग शब्द को दिव्यांग के रूप में परिभाषित करना देश भर के दिव्यांगों का सम्मान है। आज अनेक ऐसे दिव्यांग हैं, जिन्होंने अपनी शारीरिक अक्षमता को नजर अंदाज कर अपना एक मुकाम हासिल किया है। उन्होंने उपस्थित दिव्यांगजनों से पीडब्ल्यूडी एप डाउनलोड करने, मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने और मतदान अनिवार्य रूप से करने की अपील की। कार्यक्रम का संयोजक सम्मान संस्था के निदेशक बाबूराव जी थे। इस अवसर पर दिव्यांग विभाग की तरफ से दर्जनों दिव्यांगों के बीच व्हील चेयर, कान की मशीन और लेप्रोस्कोपी किट का वितरण किया गया। इस दौरान चंद्रशेखर, कमलेश कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

साजू थॉमस, चन्दौली