मोहम्मदपुर विकासखंड अधिकारी आराधना त्रिपाठी ने महिलाओं के व्यवसाय हेतु दिए निर्देश।

0
106

मुहम्मदपुर/आजमगढ़

कैशपार माइक्रो क्रेडिट संस्था द्वारा गांव में समूह के माध्यम से कार्य करने वाली महिलाओं को मुहम्मदपुर में रविवार को जन जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

मुख्य अतिथि के रुप मेंउपजिलाधिकारी निजामाबाद ने समूह की महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप स्वयं जागरूक हो, तो आपका पूरा परिवार जागरूक होगा किसी साहूकार से ऋण न लें ,यदि आवश्यकता हो तो ऐसे संस्था से ऋण लें ,जो आर बी आई के गाइड लाइन का पालन करता है।

खंड विकास अधिकारी मूहम्मदपुर डॉ आराधना त्रिपाठी ने कहा कि महिलाएं व्यवसाय से जुड़े और अपनी आय को बढ़ाकर परिवार को आगे करें किसी प्रकार की जानकारी व सुझाव के लिए वह तैयार हैं।

डिविजनल आफिसर लाल बहादुर ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य गांव के गरीब महिलाओं को जागरूक करना और उन्हें अन्य संस्थाओं से होने वाले

फ्रॉड को बचाना है तथा ऋण उपलब्ध कराकर उन्हें व्यवसाय की ओर अग्रसर कर उनके सामाजिक और आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है।

ऑडिट मैनेजर राम कुमार ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य गांव की महिलाओं को आरबीआई के गाइडलाइन का पालन करना और उन्हें अपने कार्य के प्रति जागरूक करना है। शिक्षा और चिकित्सा अधिकारी अनुज प्रताप सिंह ने कहा कि कैश पार माइक्रो क्रेडिट संस्था में उत्तर प्रदेश सहित कई प्रांतों में 2200 अध्यापक, 43 हजार छात्रों को शिक्षा दे रहे हैं, संस्था का उद्देश्य इस समूह के बच्चों को वर्ष 17 करोड़ शिक्षा एवं 8 करोड का बजट स्वास्थ पर खर्च करने का लक्ष्य गया है। समाजसेवी रामअवतार स्नेही ने कहाकि समूह की महिलाएं जिस कार्य के लिए ऋण ले ,उसी कार्य मे उसे खर्च करें ,जिससे संस्था का उद्देश महिलाओं के जीवन यापन को ऊपर उठाने के लिए है वह साकार हो सके।

इस अवसर पर मुख्य रूप से क्षेत्रीय अधिकारी अरविंद कुमार, सविता सिंह ,ऑडिट मैनेजर रामकुमार, ब्रांच मैनेजर संतोष कुमार, धर्मेंद्र कुमार ,विशाल कुमार ,श्वेता, आरती, नाजिया परवीन, शुभम जायसवाल, सरिता, सीमा भारती, ग्राम रोजगार सेवक राधेश्याम आदि लोग उपस्थित थे।

In