जिलाधिकारी की अध्यक्षता में (टेट) 2021 की परीक्षा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के सम्बन्ध में स्वामी सहजानन्द पी0जी0कालेज के सभागार में सेक्टर/ स्टैटिक मजिस्ट्रेट,पर्यवेक्षक एवं केन्द्र व्यवस्थापकों के साथ बैठक सम्पन्न हुई

0
94

गाजीपुर 19 जनवरी को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में दिनांक 23 जनवरी, 2022 को आयोजित होने वाले उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) 2021 की परीक्षा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के सम्बन्ध में स्वामी सहजानन्द पी0जी0कालेज के सभागार में सेक्टर/ स्टैटिक मजिस्ट्रेट, पर्यवेक्षक एवं केन्द्र व्यवस्थापको के साथ बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) 2021 की परीक्षा का आयोजन दिनांक 23 जनवरी, 2022 (दिन रविवार) को दो सत्र में प्रथमपाली में 31447 अभ्यर्थी (प्राथमिक स्तर) प्रातः 10ः00 से 12ः30 बजे एवं द्वितीय पाली में 19900 अभ्यर्थी (उच्च प्राथमिक स्तर) अपरान्ह 2.30 से 05.00 बजे तक जनपद में निर्धारित प्रथम पाली में 68 केन्द्रों पर व द्वितीय पाली में 45 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होनी है। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा की सुचिता बनाए रखने, परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करने एवं शान्ति, विधि व्यवस्था सुनिश्चित करने व परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्नपत्र/गोपनीय परीक्षा सामग्री पहुंचाने हेतु प्रति परीक्षा केन्द्र एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट, शिक्षा विभाग के पर्यवेक्षक एवं सचल दल प्रभारी की तैनाती की गई है।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि प्रश्नपत्रों को परीक्षा वाले दिन डबल लाक से प्राप्त कर उन्हें परीक्षा केन्द्रों पर समय से पूर्व सुरक्षित पहुंचाने का दायित्व जिला विद्यालय निरीक्षक तथा नामित मजिस्ट्रेट उप जिला मजिस्ट्रेट सदर, गाजीपुर का संयुक्त रूप से होगा। समस्त स्टैटिक मजिस्ट्रेट से दिनांक 23 जनवरी, 2022 को प्रथम पाली हेतु प्रातः 07ः00 बजे तथा द्वितीय पाली हेतु अपरान्ह 12ः00 बजे कोषागार से परीक्षा से सम्बन्धित प्रश्नपत्र/गोपनीय सामग्री प्राप्त करेंगे और तैनाती के परीक्षा केन्द्र पर सकुशल पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। इस कार्य के सम्पादन हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक, गाजीपुर अपने स्तर से गोपनीय सामाग्री वितरित किये जाने हेतु कोषागार कार्यालय पर कार्मिकों की तैनाती सुनिश्चित करेगें। उन्होने समस्त पर्यवेक्षकों को निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्र पर एक दिन पूर्व दिनांक 22 जनवरी,2022 की सांयकाल में पहुंचकर वहां बैठक व्यवस्था, स्वच्छता तथा सुरक्षा आदि की व्यवस्था की पूर्व में ही पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें। परीक्षा तिथि 23 जनवरी, 2022 को परीक्षा केन्द्र पर प्रातः 08ः30 तक प्रत्येक दशा में उपस्थित होना सुनिश्चित करेगें। प्रश्न-पुस्तिका के पैकेट परीक्षा प्रारम्भ होने के एक घंटे पूर्व केन्द्राध्यक्ष, दो कक्ष निरीक्षकों एवं पर्यवेक्षकों तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में खुलवाएं तथा प्रश्नपत्रों का वितरण सुनिश्चित करायें। प्रश्न पत्र के पैकेट खोलने के पूर्व यह सुनिश्चित कर ले कि पैकेट उसी केन्द्र तथा उसी पाली की परीक्षा के लिए ही है। प्रश्न पत्र खोले जाने के समय की वीडियो रिकार्डिंग कराया जाना अनिवार्य है तथा इस आशय के प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर लिये जायेंगे। उन्होने परीक्षा केन्द्र पर तैनात स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं पर्यवेक्षक अपनी देख-रेख में सुचितापूर्ण ढंग से परीक्षा को सम्पादित करायेंगे। परीक्षा सम्पन्न हो जाने के उपरान्त इसकी सूचना परीक्षा समिति के सदस्य सचिव (जिला विद्यालय निरीक्षक) को दी जायेगी। उन्होने कहा कि परीक्षा समाप्ति के पश्चात् परीक्षा सामग्री (सभी रंगीन सील्ड पैकेट्स) को पाली-वार सील कराकर पर्यवेक्षक, केन्द्राध्यक्षों/प्रतिनिधि के साथ कोषागार कार्यालय में सुरक्षित जमा करायेंगे। उन्होने कहा कि समस्त केन्द्र व्यवस्थापक नकल विहीन, निर्विघ्न एवं सकुशल परीक्षा सम्पन्न कराये जाने हेतु उत्तरदायी होगें। उन्होने निर्देश दिया कि सचल दल प्रभारी परीक्षा के दौरान आवंटित परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमणशील रहकर स्टैटिक मजिस्ट्रेट व पर्यवेक्षक से समन्वय बनाये रखेंगे तथा परीक्षा समाप्ति के पश्चात् उत्तर पुस्तिका आदि को वापस कोषागार में सुरक्षित भिजवाना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0,जिला विद्यालय निरीक्षक, वरिष्ठ कोषाधिकारी, समस्त उप जिलाधिकारी एवं समस्त सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – के मास न्यूज़,
संवादाता – जयप्रकाश चंद्रा,
गाजीपुर

In