नए वित्त वर्ष में सड़कों पर उतरेगी 2080 मोहल्ला बसें, मिलेगी लास्ट माइल कनेक्टिविटी सेवा

0
146

नई दिल्ली -नए वित्त वर्ष में सड़कों पर उतरेगी 2080 मोहल्ला बसें, मिलेगी लास्ट माइल कनेक्टिविटी सेवा इस सेवा के चलते अगले वित्त वर्ष में 2080 छाेटी इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर उतारी जाने वाली है, 1,500 से अधिक ई-बसें भी इस साल सड़कों पर उतरेंगी
दिल्ली में लोगों के लिए बहुत सी सुविधाएं लायी जा रही है। ऐसे में अब एक अच्छी खबर सामने आयी है जहां मोहल्ला क्लीनिक ही नहीं अब दिल्ली में मोहल्ला बस भी शुरू होने वाली है। ये प्रस्ताव दिल्ली के 2023-24 के बजट में लास्ट माइल कनेक्टिविटी योजना के तहत रखा गया है और इस बस सेवा को जल्द शुरू किया जाएगा।
इस सुविधा कि खास बात ये होगी कि इन छोटी बसों को टांड और छोटी गलियों में भी चलाया जा सकेगा और इससे लोेगों को उनकी कालोनी के बाहर सार्वजनिक परिवहन सेवा मिल सकेगी। साथ ही ये सभी ई बसें होंगी जिससे प्रदूषण की समस्या से भी बचा जायेगा।
ऐसे में इस घोषणा के साथ ही बजट में इस बार परिवहन क्षेत्र पर अधिक जाेर रहने वाला है जहां शहर की परिवहन प्रणाली को मजबूत और भी आधुनिक बनाने के लिए इस बार एक रोडमैप की घोषणा की जा सकती है और इस बजट मंगलवार को विधानसभा में पेश किया जाएगा।
एक बहुत बड़ी योजना यह हैं कि, सरकार से जुड़े सूत्र द्वारा बताया गया कि दिल्ली के इतिहास में पहली बार होगा कि मोहल्ला बस योजना नामक एक समर्पित लास्ट माइल कनेक्टिविटी योजना को शुरू किया जायेगा जो अगले साल से शुरू की जाएगी। वही इस योजना का मकसद होगा शहर के आखिरी छोर पर खड़े व्यक्ति को परिवहन सेवा उपलब्ध कराना है। साथ ही इस सेवा के चलते अगले वित्त वर्ष में 2080 छाेटी इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर उतारी जाने वाली है। इतना ही नहीं 1,500 से अधिक ई-बसें भी इस साल सड़कों पर उतरेंगी।

के मास न्यूज़ – काजल

In